Importance of Previous Year Papers in MPPSC | MPPSC में पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का महत्व!

Previous Year papers will supply you the direction in cracking MPPSC Pre 2019 examination. Question Papers of the prior years will allow you to get ready for the Entrance Test. Practice is insufficient until you know the appropriate way, the perfect direction is crucial in any exam. It doesn't mean only reading questions and answers, but the most important part is your approach of solving the questions and time management. You may then start your preparation from the topics that carry the most marks, and find a fantastic grip on the topics. Here MPPSC Preious year question papers can help you alot, even if you belong to state other than MP.


पिछले वर्ष के पेपर आपको एमपीपीएससी प्री 2019 परीक्षा में सफलता प्राप्त करने करने में महत्वपूर्ण दिशा प्रदान करेंगे। पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र आपको प्रवेश परीक्षा के लिए निश्चित रूप से तैयार करेंगे। अभ्यास तब तक अपर्याप्त है जब तक आप इसे उचित तरीके से तथा सही दिशा में नहीं करते हैं। इसका मतलब केवल प्रश्न उत्तर पढ़ना नहीं है, बल्कि सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है आपके प्रश्नों को हल किए जाने का तरीकाऔर समय प्रबंधन। फिर आप उन विषयों के उन छोटे-छोटे भागों से अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं जो तुलनात्मक रूप से अधिक अंकीय भार रखते हैं, और इस प्रकार विषयों पर शानदार पकड़ रखते हैं। यहां MPPSC पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र आपको बहुत मदद कर सकते हैं, भले ही आप MP के अलावा किसी अन्य राज्य से हों।


MPPSC पुराने प्रश्न पत्रों को परीक्षा की तैयारी के एक अहम भाग के रूप में उम्मीदवारों द्वारा हल किया जाना चाहिए।


MPPSC में पिछले 10 वर्षों के प्रश्न-पत्र, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे। आप बिना किसी लागत के हल किए गए पिछले वर्ष के पीडीएफ प्रश्न पत्र इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।


यदि आप इसे मॉक टेस्ट के रूप में हल करें, तो कुछ शुल्क चुका कर, ऐसा कर सकते हैं।


सभी उम्मीदवार अपनी परीक्षा के संबंध में अधिक सुरक्षित तैयारी के लिए पुरानी वर्षों के पेपर के बाद देख सकते हैं और वे परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं।


परीक्षा के लिए तैयार होने के बारे में अधिकांश उम्मीदवारों की उलझनें हैं, अधिकतर विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी तैयारी हमेशा अधूरी ही रहती है। परीक्षार्थियों को यह समझने की आवश्यकता है कि, उन्हें स्वयं ही यह लकीर खींचनी होगी।


सर्वप्रथम उन्हें योजनाबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम के समस्त विषयों की क्रमबद्ध तैयारी करनी होगी, तथा सभी अध्यायों के पूर्ण होने पर नियमित रूप से उच्च स्तर के प्रतियोगी प्रश्नों के द्वारा यह देखा जाना चाहिए कि सचमुच वे परीक्षित किए गए विषय को पूर्ण कर चुके हैं या नहीं? इसी प्रकार नियमित रूप से किए गए परीक्षण द्वारा आप न तो यह मानेंगे कि आपको सब कुछ आता है, और नहीं यह मानेंगे कि क्या आपको कुछ नहीं आता है। वरन आप यह समझ जाएंगे की आप की तैयारी 1 से 100 के पैमाने में किस स्तर पर है, अर्थात आप अपनी तैयारी को संख्यात्मक रूप से परिभाषित कर पाएंगे। इस प्रकार की तैयारी को ही वैज्ञानिक या तकनीकी दृष्टिकोण से की गई तैयारी कहा जाता है।



इसमें यह जानना भी जरूरी है कि प्रश्नपत्रों का क्या पेटर्न रहा है, जिससे कि आप इस वर्ष भी पिछले वर्षों में आए हुए पैटर्न के अनुसार तैयारी कर सकें। साथ ही साथ परीक्षण द्वारा अपना सही आकलन कर अपनी तैयारी को एक ऐसे स्तर पर ले जाएं, जिससे कि किसी भी प्रकार के अप्रत्याशित प्रश्नों के आने पर या पेटर्न बदलने पर भी आप अधिक अंको को प्राप्त करें।


उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट भी देना होगा जो वेबसाइटों पर पाया जा सकता है जो कि उन्हें असली परीक्षा के समान माहौल देता है, यह जानने की अनुमति देता है कि उनके पास कहाँ कमी है जिससे कि सुधार किया जा सके, तथा अन्य परीक्षार्थियों की तुलना में वे कितने पानी में हैं या किस स्तर पर हैं।


उम्मीदवार को दुनिया में होने वाले किसी भी आंदोलन, परिवर्तन या सुधार के बारे में सचेत रहना होगा क्योंकि इस पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए तैयार हो रहे हैं, वे पिछले साल के प्रश्न पत्रों को इस प्रकार के प्रश्नों के बार-बार पूछे जाने के पैटर्न को जांच सकते हैं।


उम्मीदवारों को पहले पाठ्यक्रम के माध्यम से जाना चाहिए, पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखें और पूछे जाने वाले प्रश्नों की गहन समझ प्राप्त करें। उनके पास भाषा के प्रश्नपत्रों को छोड़कर हिंदी या अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों का उत्तर देने का विकल्प होगा।


उम्मीदवारों को पहले पाठ्यक्रम के माध्यम से जाना चाहिए, पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखें और पूछे जाने वाले प्रश्नों की गहन समझ प्राप्त करें। उनके पास भाषा के प्रश्नपत्रों को छोड़कर हिंदी या अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों का उत्तर देने का विकल्प होगा। वे नीचे दिए गए अनुसार पाठ्यक्रम को भी देख सकते हैं। अभ्यास प्रश्नपत्रों का उपयोग ऑनलाइन सहजता से उपलब्ध है, और इसके द्वारा समय सीमा के अंदर पेपर हल करना, प्रश्न पत्र हल करने के दौरान क्या करें और क्या ना करें यह सीखा जा सकता है। विभिन्न साइटों को खोजने के बजाय उम्मीदवार सीधे हमारी साइट पर आ सकते हैं और उच्चस्तरीय प्रतियोगी परीक्षा मॉडल पेपर्स प्राप्त कर सकते हैं।


आजकल, सरकारी परीक्षाओं की प्रतियोगिता अधिक है, इसलिए आपको पूर्व वर्ष के प्रश्न पत्रों का हवाला देकर परीक्षा के लिए तैयार होने की आवश्यकता है। जबरदस्त प्रतियोगिता होने वाली है। प्रत्येक सरकारी पद के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है और एक प्राप्त करने का एकमात्र साधन तैयारी है। तो दावेदार लेख को ध्यान से पढ़ सकते हैं और दिए गए निर्देशों का पालन कर सजग रूप से अपनी तैयारी इस प्रकार की कर सकते हैं कि 1 माह के अंदर भी यदि परीक्षा हो तो उतने ही आत्मविश्वास से दे सकें जितने की वे 3 या 4 महीने में करते।


अंग्रेजी और हिंदी एक साथ दोनों भाषाओं में पेपर दिए जाते हैं। शानदार अंक प्राप्त करने के लिए ये आपकी मदद कर सकते हैं।

पुराने प्रश्न पत्र हर वर्ष की परीक्षा में भिन्न प्रकार के होते हैं। हल किया गया प्रश्न-पत्र आपको राज्य की सिविल सेवाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेगा। यदि आप MPPSC पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र की तलाश कर रहे हैं तो आप सही स्थान पर आ गए हैं, हमने सभी पूर्व वर्ष के प्रश्न पत्र को कवर किया है।


इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, आप Mppsc पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करना शुरू कर सकते हैं।ऐसे अभ्यर्थी जो विभिन्न साइट पर पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की तलाश कर रहे हैं और एक ही स्थान पर सभी परीक्षा पत्रों में आने में असमर्थ हैं, वे यहां प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए हमने पिछले वर्षों के समस्त प्रश्नपत्रों को मॉक टेस्ट के रूप में प्रस्तुत किया है, जिसे आप लैपटॉप या मोबाइल या किसी भी अन्य डिवाइस पर हल कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा के लिए तैयार होने के लिए अभी कुछ समय है, क्योंकि अभी परीक्षा तिथियों की घोषणा नहीं हुई है।


इस लेख में, परीक्षा की तैयारी में यहां बताए गए कुछ तैयारी संबंधित टिप्स से आप संज्ञान ले सकते हैं।


यदि आप की तैयारी आदर्श रूप से की गई है, तो परीक्षा में अच्छे लाभ हासिल करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आसानी से अपना रास्ता निकाल सकते हैं। इसलिए आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए बहुत अच्छी तैयारी और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। अपनी सपनों की नौकरी को पूरा करने के लिए अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दें।


कड़ी मेहनत, सही तरीके तथा पूर्ण योजना से की गई तैयारी कभी भी असफल नहीं होती है।

© 2019 by MPPSCCOMPETITION.COM

  • Facebook Social Icon